Eid Meaning In Hindi- ईद का मतलब फुल फॉर्म

What Is Eid Meaning In Hindi: इस लेख को पढ़ रहे सभी भाई बंधुओं को Bakra eid 2018 की मुबारकबाद. ईद का मतलब फुल फॉर्म, ईद का अर्थ, ईद मीनिंग इन हिंदी, ईद का शाब्दिक अर्थ व परिभाषा Eid Meaning In Hindi में हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ईद का मतलब, 2018 में ईद कब है मुस्लिम पर्व ईद का इतिहास इसे क्यों मनाया जाता हैं तथा इससे जुड़ी हुई कुछ मान्यताएं जो आपकों शायद ही पता हो.

Eid Meaning In Hindi- ईद का मतलब फुल फॉर्म

Eid Meaning In Hindi- ईद का मतलब फुल फॉर्म

मित्रों ईद एक अरबी भाषा का मूलतः शब्द है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है लौट कर आना जिसे अंग्रेजी में रिटर्न या कम बैक भी कहा जा सकता हैं. भाईचारे की भावना को लेकर आती यह ईद सभी मुस्लिम भाइयों में एकता का स्वर पैदा कर जाति हैं. आपसी सभी भेद, दुरिया तथा विवाद ईद के दिन भूलकर सभी एक दूसरे मुसलमान को गले लगाते हैं.

अल्लाह की इबादत का माह रमजान कहलाता है, इस माह की समाप्ति पर एक बड़ा त्यौहार यानी ईद आता है ईद से पूर्व रमजान के तीस रोजो के दौरान एक सच्चा मुसलमान अपने वतन की सलामती, सभी इंसानों के दुःख दर्द तथा उनकी बेहतर जिन्दगी के लिए दुआ करता हैं.

bakra eid meaning in hindi

eid ka matlab in hindi, eid meaning in english, eid full form in hindi, eid in hindi wikipedia,yield meaning in hindi, eid scan copy means in hindi, aid meaning in hindi,eid meaning in tamil

बकरीद का महत्व  और बकरीद का अर्थ (Meaning and Importance of Bakrid):

बकरीद का दिन फर्ज-ए-कुर्बान का दिन भी कहलाता है आमभाषा में यह बकरीद के रूप में जाना जाता है बहुत से लोग इसे बकरा ईद के नाम से भी बुलाते हैं. फर्ज ए कुर्बान का इस बकरा ईद में बड़ा महत्व होता है. जिसके तहत मुसलमान एक बकरे की अल्लाह को कुर्बानी देते हैं.

  • नमाजे दोगाना- ईद के दिन मुसलमान द्वारा दो वक्त की नमाज अदा की जाति है तथा वह अल्लाह को इसके लिए शुक्रिया अदा करता है.
  • सवाब– ईद के दिन स्त्री पुरुष या बच्चे सभी नयें परिधान में होते है, ईद की इस नई पोशाक को सवाब कहा जाता हैं.
  • ईदगाह– यह वह खुला स्थान है जहाँ ईद मनाई जाती है. सभी वर्ग के लोग मस्जिद में नमाज अदा कर सामूहिकता के भाव के साथ एक दुसरे के गले मिलते हैं.
  • सदकए व फित्र- यह एक तरह का धार्मिक कर या दान होता है जो ईद के अवसर पर सभी मुस्लिम बन्धुओं द्वारा दान के रूप में दिया जाता है यह उन लोगों के लिए संगृहीत किया जाता है जो 2 जून की रोटी का प्रबंध नही कर पाते है मगर ईद मनाना चाहते है.
  • अल खलको अयातल्लाह- इसका अर्थ वसुधैव कुटुम्बकम के समकक्ष यानी समूचा संसार अल्लाह का परिवार हैं.
  • सिंवैय्यां– एक प्रकार का व्यंजन को ईद पर खीर के साथ खाया जाता हैं.
  • ईदी- ईद मनाने वाले हर मुसलमान द्वारा अपने बच्चों को इस दिन भेट स्वरूप जो मिठाई खिलोने या पैसे दिए जाते हैं उन्हें ईदी कहते हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *