Diwali Par Bhashan- दिवाली पर भाषण – Speech On Diwali In Hindi

Diwali Par Bhashan- दिवाली पर भाषण – Speech On Diwali In Hindi: हेल्लों विद्यार्थियों आज हम आपके साथ हिंदी भाषा में Diwali Par Bhashan & Diwali Speech In Hindi उपलब्ध करवा रहे हैं. हिन्दूओं के महत्वपूर्ण त्योहार दीपावली पर स्टूडेंट्स के लिए सरल भाषा में लिखा गया यह भाषण कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11 और 12 वीं के स्कूल स्टूडेंट्स के लिए हैं. आप अपने विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम अथवा परीक्षा में दिवाली का भाषण लिखने को कहे जाने पर आप इस लेख की मदद से संक्षिप्त पेरोग्राफ़ में अपना भाषण निबंध प्रस्तुत कर सकेगे.

Diwali Par BhashanDiwali Par Bhashan

Speech On Diwali For Students: आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय समस्त विद्वान गुरुजनों आपकों सभी को सुबह का सादर नमस्कार. आपकों दीवाली की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. भारत के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक दिवाली का यह आपके लिए ढेर सारी खुशियाँ एवं सुख सम्रद्धि का आशीर्वाद लेकर आए. आज के दिवाली भाषण में आपके समक्ष एवं छोटा सा दीपावली का भाषण पेश करना चाहता हूँ.

Bacchon Diwali Par Bhashan Hindi Me

यह दिवाली , दीपावली शब्द का रूप हैं जिसका शाब्दिक अर्थ होता है दीपों की माला. यह बड़ा सुहाना एवं धार्मिक पर्व हैं जिन्हें कार्तिक माह की अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता हैं.

दिवाली से कई दिनों पहले से लोग अपने घरों की साफ़ सफाई में जुट जाते हैं बच्चे साफ़ सुथरे वस्त्र पहनकर अपने माता पिता तथा रिश्तेदारों के साथ बाजार जाकर ढेर सारे खिलौने मिठाइयाँ पटाखे मोमबत्तीयां, फुलझड़ियाँ खरीद कर लाते हैं. सभी मन से बड़े प्रसन्न होते हैं.

शाम होते होते हम अपने घरों में घी के दीयों व मोमबत्तियों से उजाला करते हैं. आजकल शहरों में विद्युत् की प्रकाश मालाओं से घरों की सजाया जाता हैं. जिधर देखों उधर प्रकाश की इन मालाओं से घर चमचमाते नजर आते हैं. इस शाम को देर रात तक पटाखे छोड़े जाते हैं.

माना जाता हैं. कि इसी दिन भगवान् श्रीराम अयोध्या के राजा रावण को मारकर अयोध्या आये थे. तब अयोध्या में लोगों ने घी के दिए जलाकर इस दिन को बड़े उत्सव के रूप में मनाया था.

इसी दिन को हम दिवाली के रूप में हर साल मनाते हैं. कई लोग इस दिन जुआ खेलते हैं. यह बुरी प्रथा है जिनसे हमें दूर रहकर जीवन में नई उमंग एवं प्रकाश फैलाने वाले दिवाली पर्व को मिलकर धूमधाम के साथ मनाना चाहिए.

आशा करता हूँ मित्रों आपकों Diwali Par Bhashan अच्छा लगा होगा. यदि आप दिवाली पर निबंध भाषण शायरी बधाई संदेश रंगोली के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो निचे दिए गये अन्य लेख को जरुर पढ़े.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *