World Tourism Day Essay- Essay On World Tourism Day In Hindi- विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर 2018

World Tourism Day Essay- Essay On World Tourism Day In Hindi- विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर 2018: विश्व पर्यटन दिवस’ हर साल २७ सितम्बर के दिन आयोजित किया जाता हैं. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा इसी दिन वर्ष 1980 से इस दिन प्रतिवर्ष World Tourism Day मनाने का निर्णय किया गया था. संघ द्वारा 1997 के तुर्की सम्मेलन के समय हर साल एक नई थीम के साथ एक मेजबान देश को हर साल अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दिवस को होस्ट करने की जिम्मेदारी प्रदान की गई थी. इस दिन को मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य यह हैं कि विश्व भर में लोगों की आवाजाही अर्थात् पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए. इसके लिए यूनेस्कों ने विश्व के कई देशों के महत्वपूर्ण स्थलों को विरासत सूची के रूप में भी चुना हैं.

World Tourism Day Essay- Essay On World Tourism Day In Hindi- विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर 2018World Tourism Day Essay- Essay On World Tourism Day In Hindi- विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर 2018

2018 World Tourism Day Essay: हमारे देश में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं. देश के कई राज्यों में ऐतिहासिक मन्दिर, दुर्ग, किले, अभ्यारण्य व ऐसे स्मारक हैं जिन्हें देखने के लिए लाखों लोग भारत भ्रमण के लिए आते हैं. भारत संचार के पर्यटन विभाग द्वारा भी इसके प्रोत्साहन के लिए विशेष कदम उठाए हैं. इस सम्बन्ध में अतुल्य भारत कार्यक्रम अनूठा उदाहरण हैं.

आज के व्यस्त माहौल में व्यक्ति पर्यटन के लिए समय नही निकाल पाता हैं. ऐसे में इस प्रकार के कार्यक्रमों से उनमें उत्सुकता भर जाती संयुक्त राष्ट्र संघ पर्यटन विभाग (Wto) द्वारा लोगों में जागरूकता लाने के लिए फोटो प्रतियोगिता, मुफ्त प्रवेश के साथ पर्यटन पुरस्कार प्रस्तुतियाँ, आम जनता के लिये छूट/ विशेष प्रस्ताव तथा पर्यटन उद्यमों, संगठनों, सरकारी एजेंसियों  का भी सहयोग लिया जाता हैं.

हर वर्ष आम जनता के लिए एक संदेश यू.एन.डब्ल्यू.टी.ओ. के महासचिव द्वारा इस अवसर में भाग लेने के लिए भेजा जाता है। ये विभिन्न पऔर आदि के द्वारा बहुत रुचि के साथ मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ जैसे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये फोटो प्रतियोगिता, मुफ्त प्रवेश के साथ पर्यटन पुरस्कार प्रस्तुतियाँ, आम जनता के लिये छूट/ विशेष प्रस्ताव आदि आयोजित किये जाते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *