Rajiv Gandhi Quotes In Hindi – राजीव गाँधी के अनमोल विचार

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi:– 20 अगस्त सन 1944 को जन्मे राजीव गांधी को भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री होने का गौरव प्राप्त हैं. इनकी माता का नाम इंदिरा गांधी था, जिनके निधन के पश्चात उन्हें प्रधानमंत्री का पद मिला था. 1983 से राजनीति में सक्रिय राजीव जी की राजनीति एवं सोच सभी समकालीन नेताओं से पुर्णतः अलग थे. एक सशक्त भारत का सपना देखने वाले राजीव जी का 21 मई 1991 के दिन एक आत्मघाती विस्फोट में देहांत हो गया था. इनकी मृत्यु के बाद इन्हें भारत रत्न से नवाजा गया था. Rajiv Gandhi Quotes & Slogan एवं राजीव गाँधी के अनमोल विचार इस महानायक के बारे में आपकों इतिहास की जानकारी यहाँ उपलब्ध करवा रहे हैं.

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi – राजीव गाँधी के अनमोल विचार

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi - राजीव गाँधी के अनमोल विचार

अक्सर राजनितिक व्यक्तियों का कद उनकी सफलता व संघर्ष से आका जाता हैं, मगर राजीव गांधी के मामले में यह बात उल्ट थी. उन्हें भले ही राजनितिक प्रष्ठभूमि अपनी माँ इंदिरा गांधी व दादा नेहरु से विरासत के रूप में मिली. मगर पेशे से पायलट इस युवक के विचार क्रांतिकारी थे. वे इस प्राचीन भारत के युवा होने तथा युवाओं को अपने कर्तव्यों का एहसास कराने वाले लोकप्रिय प्रधानमंत्री थे. Quotes oF Rajiv Gandhi में आप उनके जीवन की एक झलक पा सकते हैं.

rajiv gandhi in hindi, rajiv gandhi thought in hindi, rajiv gandhi speech i have a dream, indira gandhi speech in hindi text, rajiv gandhi quotes on youth, राजीव गांधी के कथन, सुविचार, स्लोगन, कोट्स, सद्भावना दिवस 2018 राजीव गांधी स्लोगन.

Rajiv Gandhi Quotes In Hindi

Quotes 1: इस देश को लोगों को उस वक्त बड़ा धक्का लगा, उन्हें ज्ञात होना चाहिए कि जब भी कोई बड़ा वृक्ष गिरता है तो अवश्य ही बड़ा झटका लगता हैं.
(rajiv gandhi quotes in hindi)


Quotes 2: भारत का इतिहास भले ही प्राचीन हो, मगर राष्ट्र आज भी युवा हैं, मैं एक ऐसे भारत का सपना देख रहा हूँ जो अपने आप में आत्मनिर्भर, सर्वशक्तिमान, मानवता का पुरोधा तथा विश्व की अगुवाई करने वाला देश बने.
(famous quotes by rajiv gandhi in hindi)


Quotes 3: बड़े उद्योगों, भवनों, बाधों को विकास नही कहा जा सकता, असल में विकास तो व्यक्ति से जुड़ा है जो उनकी आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ ही मानवीय मूल्यों की नीव पर टिका हो.
(rajiv gandhi quote in hindi)


Quotes 4: स्त्रियाँ समाज की सामाजिक चेतना होती है जो परिवार, समाज और देश को जोड़कर रखती है.


Quotes 5: हमें विभिन्न मुल्कों के इतिहास से सीखना चाहिए, जिस देश के लोगों में आपसी मतभेद, झगड़ा व अशांति हो वो राष्ट्र कमजोर होकर टूटे है तथा उनकी अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा भी खतरे में पड़ी है, उन सभी मुल्कों को इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी है.


Quotes 6: शिक्षा ही वो माध्यम है जो सैकड़ो सालों से पिछड़े वर्ग को सामाजिक समानता के स्तर तक ला सकता हैं.


Quotes 7: आत्मनिर्भरता ही स्वतंत्रता है, यदि हमारे कृषक अपनी आत्मनिर्भरता को नही पा सके तो देश कमजोर हो जाएगा, यदि उसमें मजबूती आई तो देश की स्वतंत्रता बढ़ेगी, देश को गरीबी के दंश से मुक्त कर सकेगे. गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम का ध्येय हमारे कृषकों की गरीबी को दूर कर उनके जीवन स्तर में सुधार एवं उनके उत्थान का हैं.


Quotes 8: 21 वीं सदी के इस युग में हर भारतीय का यह दायित्व है कि हम गरीबी उन्मूलन के लिए आगे आए, हमारी विरासत को सहेज कर रखे और आमजन के सपनों को साकार करे.


Quotes 9: इंदिरा सिर्फ मेरी ही नही समस्त हिन्दुस्थानियों की माँ थी, जिन्होंने अपने लहू का एक एक कतरा इस देश के निर्माण में लगाया.

राजीव गांधी विचार

Rajiv Gandhi Quotes About Democracy In Hindi, राजीव गांधी शिक्षा, राजीव गांधी की जीवनी, राजीव गांधी का योगदान, राजीव गांधी का जन्म, राजीव गांधी पुण्यतिथि, राजीव गांधी की हत्या क्यों हुई, राजीव गांधी के विचार, राजीव गांधी मराठी माहिती के इस लेख में दी गई जानकारी आपकों कैसी लगी, यदि आप भी Rajiv Gandhi Quotes पर अमल करते है तो इन राजीव गांधी कोट्स इन हिंदी को अधिक से अधिक फैलाकर उन्हें सच्ची श्रदांजली अर्पित करे.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *