Slogans Poem Speech On Ozone Day In Hindi- विश्व ओजोन दिवस 16 सितम्बर 2018

Slogans Poem Speech On Ozone Day In Hindi- विश्व ओजोन दिवस 16 सितम्बर 2018: कई बार हम सुनते है ओजोन परत (ozone layer) में छिद्र हो गया हैं, जिसके कारण पृथ्वी के तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि हो रही हैं. यह वायुमंडल की एक ऐसी परत है जो प्राणवायु ओक्सीजन से निर्मित हैं. तथा इनके साथ सूर्य से आने वाले विकीरण और विद्युत् का प्रभाव भी शामिल रहता हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वाधान में हर साल विश्व ओजोन दिवस का आयोजन 16 सितम्बर को किया जाता हैं. World Ozone Day In Hindi में हम विश्व ओजोन दिवस 2018 कब मनाया जाता हैं, क्यों मनाया जाता हैं, ओजोन दिवस थीम, कविता, भाषण, निबंध आदि के लिए यह लेख मददगार साबित होगा.

Slogans Poem Speech On Ozone Day In Hindi- विश्व ओजोन दिवस 2018Slogans Poem Speech On Ozone Day In Hindi- विश्व ओजोन दिवस 16 सितम्बर 2018

वर्ल्ड ओज़ोन डे 2018 – World Ozone Day in Hindi:-

आज के समय में यदि किसी रासायनिक तत्व ने ओजोन के क्षय में सबसे अधिक योगदान दिया है तो वह क्लोरो फ्लोरो कार्बन यानि सीएफसी ही हैं. जों विभिन्न प्रकार के शीतलक, परमाणु परीक्षणों तथा हवाई यानों से मुख्य रूप से उत्पन्न होती हैं.

OZONE DAY 16 सितम्बर 1995 से हर साल मनाया जाता रहा हैं. पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ ने पर्यावरण संरक्षण एवं ओजोन संरक्षण के लिए 19 दिसंबर 1994 के दिन से 16 सितम्बर को International Day for the Preservation of the Ozone Layer मनाने का प्रस्ताव पास किया था.

ट्रेपोस्पेयर जो वायुमंडल का बाहरी आवरण हैं. पृथ्वी से 30 किमी तक की उंचाई पर ओजोन का यह सुरक्षा कवच हैं, जिन्हें ओजोन मंडल भी कहा जाता हैं. इस मंडल में सर्वाधिक पाई जाने वाली गैस ओजोन ही हैं. जो प्राणवायु ऑक्सीजन का एक अन्य रूप हैं.

Ozone Day In Hindi

ओजोन दिवस के नारे (Ozone day slogans in Hindi) :

  • ओजोन परत में हर होल, हमारी आत्मा में होल समान.
  • ओजोन के बिना पृथ्वी, छत के बिना घर सामान.
  • ओजोन को ओजोन ही रहने दो, ओजोन को NO जोन मत बनने दो.
  • छाता बारिश से हम को बचाता, ओजोन सूर्य से पृथ्वी को बचाता.
  • एक तो हमको चुनना होगा, ओजोन या नो-जोन.
  • पृथ्वी हमारी माता है तो, ओजोन हमारी दादी-माँ है.
  • प्रदूषण हटाओ, ओजोन बचाओ.
  • ओजोन बचाओ, जीवन बचाओ.
  • ओजोन बचाओ, रेड-जोन भगाओ.
  • ओजोन परत अनमोल रतन, रक्षा का हम करें जतन.
  • ओजोन परत को दाग से बचाओ, अगली पीढ़ी को आग से बचाओ.

विश्व ओज़ोन दिवस (वर्ल्ड ओज़ोन डे) 2018 – World Ozone Day in Hindi

ओजोन लेयर के बचाव यानि संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस मनाया जाता हैं. जो संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्देशन में ही मनाया जाता हैं. 2018 का विश्व ओजोन दिवस 16 सितम्बर को हैं. हर साल इसकी एक अलग थीम तैयार की जाती हैं. जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कार्य करती हैं.

पिछले वर्ष इसके आयोजन की बात की जाए तो सूर्य के तहत सभी जीवन की देखभाल यह थीम रखी गई थी. जिसमें यह संदेश दिया गया था कि पृथ्वी के समस्त जीव जगत को जीने का अधिकार हैं. अतः मनुष्य को अन्य सजीवों की परवाह करनी चाहिए तथा वृक्ष व वन्य जीवों के संरक्षण की तरफ ध्यान देना चाहिए.

अब तक की ओजोन दिवस थीम की बात करे तो आकर्षक लोगों के साथ इस तरह के उद्धरण उपयोग किये गये हैं. विश्व द्वारा पुनर्स्थापित (2016), हमारी ओजोन का एक साथ इलाज करना (2015), ओजोन परत संरक्षण – मिशन चल रहा है (2014), एक स्वस्थ वातावरण जो हम भविष्य में चाहते हैं (2013).

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *