दिवाली की लेटेस्ट रंगोली डिजाइन | Latest Rangoli Designs for Diwali 2018

हेल्लों फ्रेड्स Latest Rangoli Designs for Diwali 2018, में आपके लिए हजारों दिवाली रंगोली डिजाइन फोटो इमेज के आइडिया लेकर आये हैं. लेटेस्ट सिंपल दिवाली के लिए रंगोली की डिजायन के आकर्षक नमूने आपके साथ साझा कर रहे हैं.  Diwali Peacock Rangoli काफी लोकप्रिय डिजाइन है, घर के आंगन या मुख्य द्वार पर धनतेरस, छोटी दिवाली तथा दिवाली के दिन रंगोली बनाने की परम्परा हैं. इसे बनाने का सांकेतिक महत्व यह है कि आप माँ लक्ष्मी को अपने घर आमंत्रण दे रहे हैं, दिवाली की लेटेस्ट रंगोली डिजाइन में जानिये कुछ Diwali 2018 Rangoli Designs को.

दीपावली की लेटेस्ट रंगोली डिजाइन | Latest Rangoli Designs for Diwali 

Diwali Drawing Simple Rangoli Easy Rangoli Design Diwali Greetings Simple Rangoli Design sHappy Diwali 2018 Rangoli For Diwali Peacock Rangoli Diwali Decoration Ideas Homes: भारत के ऐसे तीन राज्य तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात जहाँ रंगोली बनाना आम बात है, हर दिन चाहे कोई पर्व उत्सव हो या ना हो, मगर रंगोली अवश्य बनाई जाती हैं. फिर अवसर दिवाली जैसे पर्व का हो तो रंगोली को न सजे, इस अवसर पर माता लक्ष्मी को अपने घर आने का निमंत्रण जो देना हैं, कुछ ऐसी रंगोली की इमेज जो ट्रेड में है और आप इस जैसी डिजाइन अपने घर पर भी बनवा सकते हैं.Rangoli Designs for Diwali

रंगोली डिजाइन फोटो:- आपको बता दे आम तौर पर हमारे द्वारा उपयोग किया जाने वाला रंगोली शब्द मूल रूप से संस्कृत भाषा का शब्द है, जिन्हें रंगावली से लिया गया हैं. यह एक भारतीय लोककला है जिन्हें अल्पना भी कहा जाता हैं. हरेक शुभ अवसर पर भारत के घरों में खासकर महिलाओं द्वारा रंगोली बनाई जाती हैं. इसे बनाने का महत्व मेहमान के स्वागत के लिए होता हैं. दिवाली पर रंगोली डिजाइन करने का अर्थ धन की देवी माँ लक्ष्मी का स्वागत करना हैं.
Rangoli Designs for Diwali

दिवाली की रंगोली के फोटो

सूखे एवं प्राकृतिक रंगों के साथ हल्दी एवं चावल के चूर्ण से रंगोली बनाई जाती हैं, अच्छी डिजाइन की रंगोली मन को हर जाती हैं, यही वजह है कि दिवाली पर स्पेशल रंगोली बनाने की परम्परा हैं.
रंगोली डिजाइन फोटो
simple rangoli- रंगोली कई प्रकार की होती हैं दिवाली पर मुख्य रूप से मोर, दीपक एवं फूलों वाली रंगोली के चित्र ही बनाये जाते हैं.
simple rangoli
रंगोली की डिजाइन फोटो- मन को प्रफुल्लित कर जाने वाली रंगोली की यह डिजाइन दिवाली के लिए बेहद ख़ास हैं. उत्तरपरदेश और बिहार राज्यों में द्वार पूजन की परम्परा सदियों पुराणी हैं. जिसमें एक विशेष प्रकार की रंगोली बनाई जाती हैं. सत्य नारायण भगवान की आटे से आज भी पूरण बनाई जाती हैं. दिवाली की रंगोली माँ लक्ष्मी को समर्पित होती है तथा यह उनके स्वागत में बनाई जाती हैं.
रंगोली की डिजाइन फोटो
सिंपल रंगोली डिजाइन- यह दीपक के फोटो की रंगोली हैं वैसे सिंपल डिजाइन में जरुरी नही है कि कोई आकृति ही उकेरी जाये, कई कई रंगोलियों में विभिन्न देवी देवताओं के चित्र हिन्दू धर्म का प्रतीक स्वास्तिक तथा कमल के फूल भी बने होते हैं.
सिंपल रंगोली डिजाइन
रंगोली फोटो डाउनलोड- यह स्वास्तिक का चिह्न वाली लेटेस्ट दीपावली रंगोली डिजायन आपके लिए परफेक्ट हो सकती हैं, मात्र संकेतों के रूप में होकर भी ये आगन्तुक का दिल खुश कर देती हैं. चावलों की ढेरी पर बनी रंगोली का आइडिया आपकों अवश्य ही पसंद आया होगा.रंगोली फोटो डाउनलोड
रंगोली डिजाइन वीडियो- दीपावली के त्यौहार पर बेस्ट डिजाइन की रंगोली बनाना घर की महिलाओं और बेटियों का काम है हालांकि इस काम में कोई अधिक खर्चा नही आता परन्तु यह एक बेहतरीन अदाकारी है जो पुरुषों के मुकाबले स्त्रियाँ बेहतर तरीके से कर सकती हैं.
इजी रंगोली डिजाइन- वास्तु विद्या में दीवाली की रंगोली का महत्वपूर्ण स्थान हैं. धर्म एवं आस्था का विषय होने के कारण इसे बनाते समय केवल प्राकृतिक रंगों का उपयोग ही किया जाना चाहिए.
इजी रंगोली डिजाइन
आशा करता हूँ मित्रों आपकों दिवाली की लेटेस्ट रंगोली डिजाइन का यह लेख पसंद आया होगा, इससे सम्बन्धित लेख नीचे दिए गये हैं उन्हें भी पढ़े.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *