Few Lines on Diwali in Hindi | दिवाली पर कुछ लाइन

Few Lines on Diwali in Hindi | दिवाली पर कुछ लाइन

हेल्लों नमस्कार दोस्तों few lines on my favorite festival Diwali in hindi के इस लेख में आपका स्वागत हैं. यहाँ आप Diwali Few Lines (दिवाली पर कुछ लाइन) पढ़ने वाले हैं. इससे पूर्व के  लेख में हमने स्टूडेंट्स के लिए 10 lines on diwali in english का लेख भी साझा किया था. आप उसे फिर से पढ़ भी सकते हैं.10 lines on diwali in english

Few Line on Diwali in Hindi दीपावली पर कुछ लाइन वाक्य 

few sentences on Diwali:-

1# भारत त्योहारों के देश के रूप में जाना जाता है यहाँ भांति भांति के त्योहार मनाए जाते है, जिनमें दीपावली एक मुख्य पर्व है.

2# दिवाली को दीपौत्सव भी कहा जाता है यह हिन्दुओं का सबसे बड़ा पर्व है, जो कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता हैं.

3# दिवाली को मनाने के पीछे भगवान राम तथा कृष्ण द्वारा नरकासुर के वध की कथा जुडी हुई हैं.

4# दिवाली के दिन घर घर दीपक जलाये जाते है इस कारण इसे दीपकों का त्योहार भी कहा जाता हैं.

5# यह पांच दिनों का पर्व है जिसकी शुरुआत धनतेरस के साथ होती है तथा पांचवा व अंतिम दिन भाई दूज का होता हैं.

6# इस दिन धन की देवी लक्ष्मी जी गणेश जी एवं माँ सरस्वती जी की पूजा करने का विधान हैं.

7# दिवाली के पाँचों पर्व के पीछे अलग अलग कथाएँ है धनतेरस की धन्वन्तरी से, छोटी दिवाली की यमराज से, बड़ी दिवाली की माँ लक्ष्मी से, गोवर्धन पूजा की कृष्ण से तथा भाई दूज की कथा भाई बहिन से जुड़ी हैं.

8# यह भारत का धार्मिक पर्व होने के साथ साथ सांस्कृतिक एवं सामजिक त्योहार हैं जो सभी धर्मों के लोगों को जोड़ने का कार्य करता हैं.,

9# दिवाली के आगमन से पूर्व ही लोग इसकी तैयारी में जुट जाते हैं. अपने घरों को साफ़ सुथरा बनाते है तथा रंग रोगन कर उन्हें अच्छी तरह से सजाते हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *