Essay On Diwali In Hindi For Class 6 Mera Priya Tyohar Diwali Hindi Essay For Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 Students

Essay On Diwali In Hindi For Class 6 Mera Priya Tyohar Diwali Hindi Essay For Class 1,2,3,4, 5,6, 7,8,9,10 Students: सभी पाठकों का हार्दिक आभार और स्वागत, आज के इस आर्टिकल में मैं आपके लिए लेकर आया हूँ मेरा प्रिय त्योहार दिवाली एस्से इन हिंदी कक्षा 6 के स्टूडेंट्स के लिए. जैसा कि हम सभी जानते है कि दीपावली हमारा राष्ट्रीय त्योहार है इस दिन देशभर पर राजकीय अवकाश रहता है भारत के हर कोने में दिवाली को बड़ी धूमधाम के साथ मनाते है. पांच दिनों के इस पर्व की शुरुआत धनतेरस के साथ होती हैं. पौराणिक कथाओं के मुताबिक़ भगवान् श्रीराम इसी दिन 14 वर्ष का वनवास पूर्ण कर अयोध्या आए थे. अयोध्यावासियों ने घी के दिए जलाकर उनका आदर सत्कार किया था. तब से लेकर आज तक कार्तिक अमावस्या की अँधेरी रात को घी के दिए जलाकर हम दिवाली मनाते हैं. 2018 में दिवाली का उत्सव 7 नवम्बर को मनाया जाएगा.

Essay On Diwali In Hindi For Class 6Essay On Diwali In Hindi For Class 6

Diwali Essay In Hindi For Class 6 In 300 Words:-भारत को त्योहारों का देश माना जाता है यहाँ के बारह महीनों पर्व एवं त्योहार बारी बारी से आते रहते है. होली, ईद, रक्षाबंधन, क्रिसमस, नानक जयंती की तरह दिवाली भी भारत का महत्वपूर्ण त्योहार है जिन्हें दीपावली भी कहा जाता हैं. यह हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों का सबसे बड़ा पर्व है. जो भारत के साथ साथ दुनियां के कई अन्य देशों में भी मनाया जाता हैं. बुराई पर अच्छाई एवं अन्याय पर न्याय, अंधकार पर प्रकाश की विजय के प्रतीक इस त्योहार पर माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं. माना जाता है कि जब भगवान् श्रीराम सीता एवं लक्ष्मण जब अपना चौदह वर्ष का वनवास पूर्ण कर अयोध्या आये तो वहां के निवासियों ने अपने राजा का घी के दिए प्रज्वल्लित कर स्वागत किया. इस तरह प्रकाश के महोत्सव दिवाली की शुरुआत हुई.

essay on diwali festival in hindi for class 6

दिवाली हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है, दिवाली को दीपावली भी कहा जाता है जिसका अर्थ होता है दीपों की पंक्ति या कतार.

दिवाली प्रकाश का त्योहार है हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इसे आश्विन माह में मनाया जाया है. इस दिन सभी घरों मन्दिरों दुकानों को खूब रौशनी से नहलाया जाता हैं.

दीपावली के पर्व को मनाने के पीछे का कारण यह है कि इसी दिन भगवान् श्री राम उनके भाई लक्ष्मण एवं मैया सीता के साथ अपना वनवास पूर्ण का अयोध्या लौटे थे. उनके स्वागत में अयोध्या की जनता ने हर्ष में घी के दिए जलाए तथा इस प्रकाशोत्सव की शुरुआत हुई,

इस दिन बड़े बूढ़े बच्चे सभी खुशी मनाते है एक दुसरे को बधाईया देते है बच्चे विशेष रूप से घुमने एवं खिलोनो तथा पटाखों का लुप्त उठाते है. घरों एवं दुकानों की सफाई कर उनका रंग रोगन किया जाता हैं. रात को लोग धन की देवी माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं.

short essay on diwali in hindi for class 6 दिवाली पर छोटा निबंध

त्योहार हर देश की सभ्यता एवं उनकी संस्कृति के प्रतीक माने जाते है, जों लोगों में ताजगी एवं उत्साह भी प्रदान करते है. हर देश क्षेत्र के लोगों के पर्वों एवं उनके त्योहारों के साथ उनका गौरव एवं पहचान छुपी होती हैं. भारतवर्ष में सैकड़ों पर्व मनाए जाते है होली, दिवाली, रक्षाबंधन, ईद जन्माष्टमी आदि आदि. इसके अतिरिक्त कही पोंगल मनाया जाता है तो कही दुर्गा पूजा एवं गणेश चतुर्थी का पर्व बड़ी धूम धाम के साथ मनाया जाता हैं.

भारत के सभी राज्यों में दीपावली/दिवाली का त्योहार सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं. इस पर्व को आर्यसमाजी जैन एवं सिख समुदाय के लोग भी मनाते हैं. इसी दिन आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानद सरस्वती जी ने समाधि ली थी. जैन धर्म के संस्थापक महावीर स्वामी जी ने इसी तिथि को निर्वाण प्राप्त किया था. तथा दिवाली के दिन ही सिक्ख समुदाय के छठे गुरु को बंदीगृह से मुक्त किया गया था. दिवाली के आगमन से पूर्व लोग अपने घरों की साफ़ सफाई कर रंग रोगन का कार्य करते है जिसे पर्यावरण के लिहाज से एक अच्छी बात भी हैं.

आशा करता हूँ दोस्तों Essay On Diwali In Hindi For Class 6, essay on diwali in hindi wikipedia का यह निबंध आपकों जरुर अच्छा लगा होगा, यदि इस लेख में दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करे.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *