दिवाली के अचूक उपाय जिनसे बरसेगा धन

दिवाली के उपाय 2018: हिन्दू पर्व उत्सवों में सबसे महान उत्सव आपका दिवाली पर्व जिन्हें दीपावली भी कहा जाता है, चंद दिनों बाद 7 नवम्बर को हैं. यहाँ आपके लिए दिवाली पर उपाय व टोटके आपकों बतायेगे, माना जाता है कि यदि अमावस्या की रात को इन उपायों को किया जाए, तो लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. जीवन में दुःख और दरिद्रता के लिए इस तरह के दीपावली के उपाय आपकों भी आजमा के देखने चाहिए, शायद ऐसा करने से आपकी सोई हुई किस्मत का ताला खुल जाये. एक दिन आम तौर पर उपयोग किये जाने वाले उपायों, टोटकों, मंत्रों पर..

दीपावली के उपाय | Diwali Ke Achook Upay In Hindi दीपावली के उपाय |  Diwali Ke Achook Upay In Hindi 

Diwali Upay In Hindi Diwali Ke Tantrik Upay: त्योहारों के देश भारत में समय समय पर अनेक पर्व मनाये जाते हैं. होली, दीपावली, रक्षाबन्धन जिनमें मुख्य हैं, कुछ ही दिनों बाद दिवाली का त्योहार है जो कार्तिक अमावस्या के दिन पड़ता हैं. आज हम आपके लिए दिवाली के उपाय लेकर आए है, जिन्हें अचूक माना गया हैं.

दिवाली पर उपाय टोटके

#1 हिन्दू धर्म की मान्यता कहती है कि पूजा का आरम्भ शख व डमरू के साथ ही होता है, दिवाली लक्ष्मी पूजन में भी घर में शंखनाद करना शुभ माना जाता है इससे सम्पूर्ण गृहक्लेश का नाश होता हैं.

#2 दीपावली पर लक्ष्मी यंत्र, गणेश यंत्र, कुबेर यंत्र आदि घर लाने की परम्परा हैं. कारोबार से जुडे व्यक्तियों को दिवाली पर किये जाने वाले उपायों में कारोबार वृद्धि यंत्र लाना चाहिए, जो अनार के बने कलम से भोज पत्र पर बना हो, इस पर बने वर्गों के सम्बन्ध में भी यह मान्यता है कि पहला वर्ग 8, 1, 6 का दूसरा वर्ग 3, 6, 7 का तथा तीसरा वर्ग 4, 9, 2 इन अंको से बना हो तो वह अत्यधिक शुभकारी होता हैं.

#3 दीपावली के टोटकों में मिट्टी के घड़े को घर लाने और अमावस्या की रात इस पर स्वच्छ कपड़ा डालकर घर में भरकर रखे जाने का उल्लेख भी आता हैं. ऐसा करने से घर में कभी पैसे की कमी नही आती हैं.

#4 माना जाता है कि इस दिन एक हरे इमली के वृक्ष की टहनी एवं कुछ पत्ते घर लाकर यदि अलमारी में रखे जाये तो सम्पन्नता का आगमन होता हैं.

#5 इस दिन गन्ने की जड़ को पूजा सामग्री के साथ घर लाना और लक्ष्मी जी के पूजन के समय उसकी पूजा करने का बड़ा महत्व हैं.

#6 दीपावली के दिन दान देना अधिक पुण्य का काम माना गया हैं, दान में भी साफ़ सफाई करने वाला झाड़ू किसी गरीब व्यक्ति को दिया जाना चाहिए.

#7 भोलेनाथ की पूजा के बिना कोई भी देवी देवता प्रसन्न नही होता हैं, अतः इस दिन शिवजी के मंदिर में जाकर उन्हें दूध तथा शहद भी चढ़ाना चाहिए.

#8 दिवाली के दिन जलाए गये दीपक में तेल व लौंग डाले तथा भगवान हनुमान जी की आरती भी करे, जिससे वो भी प्रसन्न हो जायेगे.

#9 अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष को जल का अर्ध्य देने से जीवन में व्याप्त दुखों का नाश होता है तथा शनी का दोष तथा सर्प का भय भी दूर हो जाता हैं.

दिवाली के उपाय में आपने यहाँ पढ़े 9 उपायों नुस्खों को इस दिवाली जरुर अपनाएं, और इसका लाभ आप पा सकते हैं. इस बार फिर से आपकों हैप्पी दीपावली, दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएँ.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *