When is Diwali 2018? इस साल 2018 में दिवाली कब है ? दिवाली का शुभ मुहूर्त एवं पूजा समय

When is Diwali 2018? इस साल 2018 में दिवाली कब है ? दिवाली का शुभ मुहूर्त एवं पूजा समय: यदि आप नही जानते कि कब है दिवाली 2018 तो आपकों बता दे 7 नवंबर 2018 की डेट को याद रखियेगा, क्योंकि इन्ही दिन भारत ही नही समूचा विश्व दीपों का पर्व दिवाली मना रहा होगा. धार्मिक विधान के मुताबिक दिवाली की संध्या को स्थिर लग्न या प्रदोष काल में ही दिवाली लक्ष्मी पूजन करना चाहिए, कार्तिक अमावस्या तिथि को मनाये जाने वाले दिवाली पर्व की शुरुआत 6 नवम्बर की रात्री 10 बजे ही हो जायेगी.

दीपावली कब है 2018 में डेट टाइम समय पूजा मुहूर्त की जानकारीदीपावली कब है 2018 में डेट टाइम समय पूजा मुहूर्त की जानकारी

शुभ दिवाली कब है 2018 पूजा मुहूर्त– चूँकि दीपौत्सव को अमावस्या के दिन ही मनाया जाता है इसलिए 6 नवम्बर की रात साढ़े 10 बजे से ही अमावस्या तिथि आरम्भ हो जायेगी, इसलिए 7 नवम्बर का पूरा दिन दिवाली का दिन ही होगा, जो राय साढ़े 9 बजे तक चलेगा. इस अवधि के दौरान पड़ने वाले शुभ मुहूर्त एवं चौघड़िये में दिवाली की पूजा का कार्य सम्पन्न किया जा सकता हैं

दिवाली 2018 पूजा का शुभ मुहूर्त

diwali 2018 date muhurat puja subh yog की बात करे तो भारतीय ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़ शुभ योग का समय दिवाली की रात साढ़े छः बजे से ही आरम्भ होगा. इस काल में वृषभ लग्न का समय हैं जो पूजा के लिए अच्छा भी माना जाता हैं. जो गृहस्थ है उन्हें स्थिर लग्न में ही माँ लक्ष्मी गणेश जी और देवी सरस्वती की पूजा करनी चाहिए.

दिवाली 2018 लक्ष्मी पूजन का समय

कार्तिक अमावस्या की तिथि को इस बार चंद्रमा तुला राशि के घर में स्थापित होगा. शुक्र पूर्व से ही चन्द्रमा के घर में विराजमान हैं सबसे तीव्र गृह सूर्य भी उनके साथ विराजमान हैं सूर्य, शुक्र और चंद्रमा इन तीन ग्रहों का शुभ लग्न तुला राशि के साथ बन रहा हैं. अतः इस दीपावली को तुला राशि के लोगों के लिए बेहद शुभ संयोग हैं.

देश की आर्थिक तरक्की में सबसे बड़ा योगदान देने वाले दिवाली महोत्सव का इस बार बुधवार को होना भी एक संयोग हैं. व्यापार आदि कार्यों के लिए बुधवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता हैं. इस दिन आयुष्मान और शौभाग्य नामक दो योग का मिलन भी अमावस्या के दिन हो रहा हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *