Diwali Essay In Hindi For Class 3 | दिवाली पर निबंध कक्षा 3 के विद्यार्थियों के लिए

Diwali Essay In Hindi For Class 3 | दिवाली पर निबंध कक्षा 3 के विद्यार्थियों के लिए : आप सभी को दिवाली की बहुत बहुत शुभकामनाएं. essay on diwali in hindi language for class 3 में हम छोटे बच्चों के लिए बेहद सरल भाषा में दिवाली निबंध उपलब्ध करवा रहे हैं. कई बार परीक्षा में दिवाली पर 10 लाइन, 100,200,250,300,350,400 शब्दों में छोटा निबंध, भाषण, लेख अनुच्छेद इत्यादि लिखने को कहा जाता हैं. आप हमारे इस Diwali Essay In Hindi की मदद से बच्चों को आसानी से दिवाली शोर्ट एस्से याद करवा सकते हैं. याद रहे कक्षा 3 के स्तर के बच्चों के लिए निबंध की शब्द सीमा 250 से 300 शब्द से अधिक नही होनी चाहिए. साथ ही उन्हें विशेष शब्दों से जुड़ी सम्पूर्ण बाते बताई जा सकती हैं जैसे कार्तिक आने पर भारतीय पंचाग के 12 महीनों के नाम इत्यादि.

Diwali Essay In Hindi For Class 3Diwali Essay In Hindi For Class 3

Short Diwali essay in Hindi for child & Kids Class 3 Students: भारत के सबसे बड़े त्योहारों मे से एक दिवाली एक महत्वपूर्ण पर्व हैं जो इस साल 7 नवम्बर को हैं. नवरात्र की स्थापना से दीपावली के आने की आहट शुरू हो जाती हैं. लोग अपने घरों की साफ़ सफाई में जुट जाते हैं. बच्चों को दिवाली के कुछ दिन पूर्व स्कूल से दीपावली की छुट्टियाँ मिल जाती हैं. आप बच्चों को इन राजकीय अवकाश में इस पर्व के बारे में इस शोर्ट दिवाली निबंध 2018 के जरिये मनाने का कारण कब मनाया जाता हैं क्यों मनाया जाता हैं, तथा दिवाली कैसे मनाते हैं इत्यादि आसानी से समझा सकते हैं. छोटे किड्स के लिए यहाँ पर हिंदी भाषा में 200 शब्दों का निबंध दिया गया हैं. जिन्हें परीक्षा के दृष्टीकोण से आप याद भी रख सकते हैं.

Short Diwali Essay In Hindi For Class 3 | दिवाली पर निबंध कक्षा 3

भारत की पवित्र भूमि पर धर्म एवं आस्था का मेल सदियों से रहा हैं. यहाँ भांति भांति के त्योहार मनाए जाते हैं जिनमें दीपावली भी हैं जो नवरात्र के ठीक 20 दिन बाद मनाई जाती हैं. इस दिन अमावस्या की अंधकार भरी रात्रि दीपकों से रोशन हो जाती हैं तथा चारों ओर फटाखों की गुजं से आसामान सिहर उठता हैं.

दीपावली का शाब्दिक अर्थ होता है दीपकों की पंक्ति अर्थात दीपमाला. इस पर्व का सबसे अधिक लुफ्त बच्चे उठाते है जो अपने माता-पिता के साथ बाजार जाते है तथा अपने लिए ढेर सारी मिठाइयाँ व पटाखे भी लाते हैं. दिवाली की रात सभी घरों में माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना व आरती की जाती हैं इसके पश्चात सभी में प्रसाद का वितरण किया जाता हैं. लोग एक दूसरे के सुखी एवं सम्रद्ध जीवन की कामना करते है. इस तरह दिवाली के उत्सव में लोग खुशी के सागर में डूब जाते हैं.

वैसे दीपावली हिन्दुओं का त्योहार हैं. परन्तु अपने अपने धार्मिक विश्वासों के अनुसार सिख बौद्ध एवं जैन धर्म के अनुयायी भी इसे मनाते हैं. भारत के अतिरिक्त कई अन्य देशों में भी दिवाली का यह पर्व मनाया जाता हैं. दिवाली मनाने की कथा का प्रसंग भगवान् राम से जुड़ा हुआ हैं. कहा जाता है जब उन्हें 14 वर्ष का वनवास मिला इसी समय रावण द्वारा सीता का हरण कर लिया जाता है राम द्वारा रावण के साथ युद्ध करते हुए उन्हें हराकर जब अयोध्या लौटते है तो लोग अपने राजा के आगमन की खुशी में घी के दिये जलाए तथा खुशी के मौके को उत्सव के रूप में मनाया.

दिवाली के दिन घरों में विशिष्ट पकवान बनाए जाते हैं. लोग एक दुसरे को दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं. घरों दुकानों तथा कार्यालयों को सजाकर उन्हें रौशनी से नहलाया जाता हैं.


आशा करता हूँ मित्रों आपकों Class 3 Short Diwali Essay In Hindi Language का यह लेख अच्छा लगा होगा. यदि आपकों दिवाली शोर्ट निबंध में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज इसे सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. यदि आप दिवाली 2018 पर निबंध भाषण, कविता, रंगोली, शायरी, मेसेज के अन्य लेख पढना चाहते है तो सम्बन्धित पोस्ट के कोर्नर में जाकर इन्हें पढ़ सकते हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *