दिवाली 2018 के टोने टोटके नुस्खे अपनाएं और दीपावली लक्ष्मी पूजन से माँ को करे खुश

दिवाली 2018 के टोने टोटके नुस्खे, दीपावली लक्ष्मी पूजन: क्या आप दीपावली टोटके में विश्वास रखते है, यदि हाँ, तो इस  दिवाली आपके लिए कुछ ख़ास LAXMI-GANESH PUJAN VIDHI PUJAN TONE TOTKE यहाँ पर लेकर आ रहे हैं. आपकों बता दिन साल 2018 में दीपावली का पर्व 7 नवम्बर बुधवार को मनाया जाना हैं. कार्तिक अमावस्या की यह पूर्ण अँधेरे से भरी रात धर्म के साथ जुडे तन्त्र मंत्र से भी कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. तंत्र साधना तथा आध्यात्म साधना के कुछ तरीको से लोग इस दिन माँ लक्ष्मी पूजन के टोटके अपनाकर उन्हें खुश कर लेते हैं. इस तरह के टोने टोटको से अपने घर परिवार की गरीबी को मिटाने तथा सुखी जीवन में कारगर हो सकते हैं, लीजिए जानते है कुछ दिवाली टोटके हिंदी में.

दिवाली 2018 के टोटके जाने हिंदी मेंदिवाली 2018 के टोने टोटके

Diwali 2018 totke Tone Totke and upay diwali Diwali Totke Hindi India Dipawali totake: 

शंख और डमरू का टोटका

दिवाली टोटके-मान्यता है कि हिन्दू धर्म में शंख को अच्छे एवं शुभ कार्य का प्रतीक तथा डमरू को शिव की श्रद्धा व आस्था का प्रतीक माना जाता हैं. इस दिवाली लक्ष्मी पूजन के समय अपने घर में शंख और डमरू को जरुर बजाये ऐसा करने से माँ लक्ष्मी खुश होती हैं तथा सम्पूर्ण गरीबी दुःख दरिद्रता का नाश हो जाता हैं.

लक्ष्मी महायंत्र से करे पूजन

आज के दिवाली टोटके में आपकों दूसरा टोना बता रहे है कहा जाता है कि माता लक्ष्मी के दिवाली पूजन के समय हकिक की धारण करना अति शुभ माना जाता हैं. इस पूजा यंत्र को अपने घर में रखा जाए तो किसी भी चीज की कमी नही रहती हैं. गणेश जी लक्ष्मी जी और महासरस्वती की पूजा का यह महायंत्र इस दिवाली अपने घर जरुर लाए.

दीपौत्सव के दिन गन्ने की जड़ का भी बड़ा महत्व बताया जाता है कहते है कि इस दिन लक्ष्मीजी के पूजन के साथ यदि इस जड़ की भी पूजा होती है तो घर में सुख सम्रद्धि की कमी नही आती है तो आपको यह टोटका भी अपनाकर देखना चाहिए.

चौथा दिवाली टोटका

पुरानों में दिवाली के बारे कहा जाता है कि इस दिन मिटटी के साथ गहरा जुड़ाव होता हैं इस दिन दिए मिटटी के ही लाये और अमावस्या की सुबह अपने घर एक मिट्टी का पीने के पानी का घड़ा लाकर इसे पानी से भरकर घर की रसोई में रख देवे.

घर लाये इमली की टहनी

दिवाली के दिन इमली के हरे पेड़ की छोटी टहनी को घर लाना शुभ माना जाता है, ऐसा करने से घर में कभी धन ऐश्वर्य की कमी नही रहती है इसे घर की मुख्य तिजोरी में एक दिन के लिए जरुर रखे.

दानों में सबसे बड़ा दान है झाड़ू

दीपावली हो या होली या गुरु पूर्णिमा इन सभी दिनों का हिन्दू धर्म में दान करना अति शुभ माना जाता हैं, धनतेरस और दिवाली के सम्बन्ध में कहा जाता है कि इस दिन दी गई वस्तु कई गुना होकर हमें मिलती है. इस दिन गरीब लोगों को झाड़ू का दान करना चाहिए.

करे शिवजी को प्रसन्न

दीपावली के दिन देव के देव महादेव को प्रसन्न कर लिया जाए तो सभी तैतीस करोड़ देवी देवता स्वतः प्रसन्न हो जाते हैं. इस दिन यदि आपके घर के पास कोई शिवालय है तो वहा जाकर शिवलिंग पर दूध और शहद अवश्य चढ़ाए.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *