धनतेरस कब है | Dhanteras kab hai 2018 Time Date Puja Muhurat

Dhanteras kab hai 2018 Time Date Puja Muhurat: आप सभी को धनतेरस 2018 की हार्दिक बधाई.  Dhanteras Puja 2018 Dates Calendar के इस आर्टिकल में आपकों धनतेरस 2018 में कब की हैं. कब मनाई जानी है, शुभ मुहूर्त क्या हैं. खरीददारी के लिए धनतेरस के किस मुहूर्त का चयन करना चाहिए इत्यादि विषयों पर बात करने वाले हैं. आपकों जानकारी हो धनतेरस 2018 की डेट 5 नवम्बर है जिसे अपने रिमाइन्डर में जोड़ लीजिएगा.

धनतेरस कब की है 2018 में डेट समय तिथि मुहूर्त की जानकारीधनतेरस कब है

Dhanteras kab hai 2018 Time Date Puja Muhurat/ धनतेरस कब है: धनतेरस का दिन दिवाली से ठीक दो दिन पहले होता हैं. इस दिन खजाने के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. दिवाली पर माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं. देवराज्य में धन के खजाने का स्वामी कुबेर को ही माना जाता हैं. यदि आप 2018 में धनतेरस कब है इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है. तो इस लेख को अंतिम तक पढिएगा यहाँ आपकों सही समय और मुहूर्त की जानकारी दी गई हैं.

साल 2018 में धनतेरस कब हैं

5 नवम्बर 2018 को धनतेरस है. यह वह दिन है जब वर्षभर में सबसे अधिक खरीददारी की जाती है. सोने चांदी के आभूषण से लेकर बर्तन, वाहन घर उपयोगी अन्य धातु की वस्तुएं भी धन तेरस को खरीदना शुभ माना जाता हैं.

इस दिन विशेष रूप से सोने एवं चांदी के बर्तन खरीदना शुभ माना गया हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन ही समुद्र मन्थन से आयुर्वेद के संस्थापक भगवान् धन्वन्तरी का जन्म हुआ था. उन्हें आरोग्य प्रदाता के रूप में पूजा जाता हैं.

धनतेरस का पूजा मुहूर्त

भारतीय पंचाग के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाई जाती हैं. इसके ठीक दो दिन पश्चात दिवाली का उत्सव अमावस्या तिथि को पड़ता हैं. माना जाता है इस त्रयोदशी को खरीदी गई वस्तु तेरह गुणा अधिक लाभ प्रदान करती है. इस कारण यह व्यवसायियों के लिए ख़ासा विशेष दिन है. वों लक्ष्मी पूजन कर अपने कारोबार के फलने फूलने का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

धनत्रयोदशी या धनतेरस के दौरान लक्ष्मी पूजा को प्रदोष काल के दौरान किया जाना चाहिए जो कि सूर्यास्त के बाद प्रारम्भ होता है और लगभग २ घण्टे २४ मिनट तक रहता है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *